ये 10 बातें बता देती हैं कि वो लखनवी हैं!

अमा लखनऊ वाले दुनिया में कहीं भी हों|

ये लखनऊ वाले पूरे देश में ख़ुशबू की तरह फैले हुए है. वैसे ख़ुशबू की जगह मैं रायता ​भी लिख सकता था लेकिन क्या करूं बचपन से लखनऊ का नमक और कबाब दोनो खाया है. एक सर्वे में पाया गया था कि लखनऊ भारत का दूसरा सबसे ख़ुश शहर है, हो भी क्यों ना हम बेवजह ख़ुश रहना जो जानते हैं. एक लखनऊ वाले को दिल्ली में कुतुब मिनार या मुम्बई में गेट वे आॅफ़ इंडिया देखकर उतनी खुशी नहीं होती जितनी वहां UP 32 की गाड़ी देख कर होती है. 

चलिए आपको बताते हैं कि सैकड़ों की भीड़ से लखनऊ वालों को कैसे पहचानें.

1) कबाब, चाट और खस्ते-कचौड़ी की वकालत!

कभी भी अपने शहर के खाने की ज़्यादा तारीफ़ करिए, लखनवी अपने कबाब, चाट और खस्ते कचौड़ी की तारीफ़ की दुकान वहीं खोल कर बैठ जाएंगे. ये लखनऊ वाले दूसरे शहर जाते ही हैं, अपने शहर के खाने की तारीफ़ करने.

2) मैं नहीं हम!

जहां 'मैं' की भीड़ में एक 'हम' सुनाई दे समझ जाओ अगले के तार लखनऊ से जुड़े हैं!

3) मटर वाले पानी के बताशे!

गोलगप्पे की दुकान पर कोई आलू या छोले के बदले सफ़ेद मटर और पांच तरह के पानी की डिमांड या ज़िक्र करे तो समझ जाइए वो लखनवी है!

4) ख़ुशमिजाज़

ख़ुशमिजाज़ी तो लखनऊ वालों के खून में है. मुस्कुराइये जनाब आप लखनऊ में हैं ऐसे ही थोड़ी कहते हैं! ये बेवजह ख़ुश रहना जानते हैं!

5) लखनऊ छोटा शहर नहीं है!

किसी लखनऊ वाले को भड़काना हो तो बस इतना बोलिए कि'लखनऊ तो छोटा शहर है'! भाई साहब इंच टेप लेकर लड़ने आ जाएगा!

6) नाश्ते में दही जलेबी!

कहीं किसी शहर के नुक्कड़ पर अगर कोई हलवाई से दही जलेबी ख़रीद कर खाता दिखे तो समझ जाओ वो लखनवी है.जी जनाब, लखनऊ वाले दही जलेबी खाते हैं, वो भी बड़े चाव से!

7) लखनवी Dictionary!

कुछ शब्द आपको लखनऊ वालों के मुंह से ही सुनाई देंगे. लखनऊ में लोग मारते नहीं हौंकते  हैं. बच्चों की यहां कुटाई होती है और यहां  भौकाल टाइट रहता है. यहां लड़ाई नहीं, मैटर होता है और जो इनसे कायदे में रहता है, वही फ़ायदे में रहता है.

8) CMS कनेक्शन!

लखनऊ का लगभग हर चौथा या पांचवा इंसान आपको CMS का स्टूडेंट ही मिलेगा. इसके अलावा ज़्यादातर लखनवी किसी न किसी सिटी मोंटेसरी स्कूल की ब्रांच के पास ही रहते हैं. अरे जनाब, हर दो किलोमीटर में CMS की एक ना एक ब्रांच आपको मिल ही जाएगी.

9) चिकन खाते ही नहीं, पहनते भी हैं!

लखनवी चिकन तो पूरी दुनिया में मशहूर है. इसी के साथ मशहूर है चिकन खाने और पहनने वाला ये जोक, जो हर लखनवी ​कभी न कभी मार ही देगा.

10) लखनऊ में मज़ा है, नखलऊ में Feel है

लखनऊ वालों के कान तो अपने शहर का नाम सुनते ही खड़े हो जाते हैं. कभी इनसे लखनऊ के नवाब की ​एक्टिंग करने को बोलिए, जनाब मुंह में पान ठुसे होने की एक्टिंग करते हुए कहेंगे, 'अमा मियां हम नखलऊ से हैं!'

तो आइए कभी हमारे लखनऊ, साथ नौश फ़रमाते हैं!
सुभाष हॉस्टल लखनऊ विश्वविद्यालय|

@Rahulkasaudhan

Comments

Popular posts from this blog

(MCQ TOP 200) SELLING & ADVERTISING

(LU)SEM II B.COM Public finance - MCQs with answers

Solved Question Paper and syllabus Rashtra Gaurav and Environmental Studies For lucknow University even Semester Exam